सीरीज जीत चुकी मिताली ब्रिगेड भी न्यूजीलैंड से हारी

New Zealand Women vs India Women, 3rd ODI (ICC Championship match)

भारत की पुरुष और महिला क्रिकेट टीमें दोनों ही इस समय न्यूजीलैंड दौरे पर हैं. पुरुष टीम कीवियों के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बनाए हुए है. वहीं महिला क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत चुकी है. यह एक अजब संयोग है कि भारत की पुरुष और महिला टीमें न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज सील करने के बाद अपने अगले मुकाबलों में बल्ले से फ्लॉप रही.

गुरुवार को भारत की पुरुष टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 92 रनों पर ऑल आउट हो गई और 8 विकेट से मैच हार गई. लेकिन शुक्रवार को भारतीय महिला टीम का प्रदर्शन भी बिलकुल वैसा ही रहा. हेमिल्टन के उसी सेडॉन पार्क के मैदान पर महिला टीम 44 ओवरों सिर्फ 149 रनों पर ही ऑल आउट हो गई, जहां एक दिन पहले पुरुष टीम 92 रन पर ढेर हो गई थी. महिला टीम भी यह मैच 8 विकेट से हार गई.

इत्तेफाक से पुरुष टीम के कप्तान रोहित शर्मा हेमिल्टन में वनडे करियर का 200वां मैच खेलने उतरे थे. मिताली राज भी हैमिल्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ 200वें वनडे मैच में खेलने उतरी थी. लेकिन ना तो रोहित और ना ही मिताली अपने 200वें वनडे में टीम को जीत दिला पाईं. न्यूजीलैंड की महिला टीम ने हेमिल्टन के सेडॉन पार्क के मैदान पर टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया.

ICC के CEO ने कहा- भारत मैदान पर अच्छा व्यवहार करने वाली टीम

एना पीटरसन और ली ताहूहू की शानदार गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने भारत को 44 ओवरों सिर्फ 149 रनों पर ही ढेर कर दिया. भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने सर्वाधिक 52 रन बनाए, जबकि एना पीटरसन ने न्यूजीलैंड के लिए 10 ओवरों में 28 रन देकर चार विकेट चटकाए. वहीं ताहूहू ने तीन विकेट झटके. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और भारत के तीन विकेट 39 रनों पर गिरा दिए. स्मृति मंधाना (1), जेमिमाह रोड्रीग्ज (12) और कप्तान मिताली राज (9) पवेलियन लौट गई थीं.

यहां से टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दीप्ती शर्मा (52) और हरमनप्रीत कौर (24) ने टीम को संभाला और स्कोर 87 तक पहुंचाया. यहां हरमनप्रीत आउट हो गईं. उन्हें पीटरसन ने बोल्ड किया. हेमलता (13) ने दीप्ती का अच्छा साथ दिया और पांचवें विकेट के लिए 30 रन जोड़े. यह साझेदारी इससे आगे नहीं जा पाई. 117 के कुल स्कोर पर हेमलता और फिर तान्या भाटिया (0) पवेलियन लौट लीं. दीप्ती भी 127 के कुल स्कोर पर आउट हो गई थीं. उन्होंने अपनी पारी में 90 गेंदों का सामना किया और चार चौके मारे.

यहां से कोई भी बल्लेबाज भारत को संभाल नहीं सकी और टीम महज 149 रनों पर सिमट गई. झूलन गोस्वामी 12 रन बनाकर नाबाद लौटीं. जवाब में न्यूजीलैंड की महिला टीम ने कप्तान एमी सैटरथवेट (नाबाद 66) और सूजी बेट्स (57) के अर्धशतकों की मदद से 29.2 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाकर 8 विकेट से यह मैच जीत लिया. मंधाना को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. तीन मैचों की टी-20 सीरीज छह फरवरी को वेलिंगटन में शुरू होगी.

%d bloggers like this: